IBPS परीक्षा को क्रैक करने के लिए टिप्स तथा पढ़ाई के लिए योजना

IBPS परीक्षा को क्रैक करने के लिए टिप्स : जो भारत में सबसे महत्वपूर्ण बैंकिंग क्षेत्र की परीक्षा है आईबीपीएस परीक्षा 2017 के लिए कैसे तैयार करें? यहां आईबीपीएस भर्ती गाइड आपकी आईबीपीएस परीक्षा की तैयारी एक सुंदर ढंग से आसान बनाता है। आईबीपीएस तैयारी युक्तियाँ देखें साथ ही युवाओं को किसी भी तरह से भारतीय सेना के अलग होने के सभी फायदे हैं। उम्मीदवार जो आईबीपीएस में भर्ती करना चाहते हैं, उन्हें आगामी अवसरों पर पहले नज़र रखना चाहिए। उम्मीदवारों को एक वर्ष में एक मौका मिलेगा।यहां आप आईबीपीएस परीक्षा अध्ययन योजना और बैंक परीक्षाओं के लिए सुझाव तैयार करते हैं। अपने प्रश्न का सबसे अच्छा जवाब कैसे IBPS परीक्षा दरारें खोजें?

IBPS-Clerk

IBPS-Clerk

आईबीपीएस एग्जाम क्या है?

अधिकांश प्रतिभागियों को आईबीपीएस परीक्षा के बारे में जानकारी नहीं है वे केवल सवाल पूछते हैं कि मैं आईबीपीएस परीक्षा के लिए कैसे तैयार कर सकता हूं? इसके बारे में अधिक मूल्यवान होने के बारे में उचित ज्ञान रखना आपको सबसे पहले आईबीपीएस भर्ती परीक्षा के बारे में पता होना चाहिए कि यह तब क्या तैयारी के लिए जाता है। और आईबीपीएस की तैयारी युक्तियाँ यहां मैं इस ऑनलाइन बैंकिंग परीक्षा आईबीपीएस के बारे में अपने सभी संदेह साफ करता हूं।

परीक्षा प्रक्रिया : आईबीपीएस परीक्षा दो स्तरों आम लिखित परीक्षा (CWE) और साक्षात्कार भी शामिल है। CWE में योग्य प्रतिभागियों साक्षात्कार के लिए पात्र होंगे। आईबीपीएस क्लर्क और पीओ परीक्षा प्रारंभिक और मेन्स परीक्षा उन उम्मीदवारों पूर्व परीक्षा में अर्हता प्राप्त वे साधन परीक्षा और उसके बाद साक्षात्कार के लिए योग्य हो जाएगा।

आम लिखित परीक्षा (सीडब्ल्यूई) : आईबीपीएस परीक्षा दो स्तरों आम लिखित परीक्षा (CWE) और साक्षात्कार भी शामिल है। CWE में योग्य प्रतिभागियों साक्षात्कार के लिए पात्र होंगे। आईबीपीएस क्लर्क और पीओ परीक्षा प्रारंभिक और मेन्स परीक्षा उन उम्मीदवारों पूर्व परीक्षा में अर्हता प्राप्त वे साधन परीक्षा और उसके बाद साक्षात्कार के लिए योग्य हो जाएगा।

आईबीपीएस पीओ / क्लर्क परीक्षा प्रारंभिक और मेन्स परीक्षा है। आईबीपीएस पूर्व परीक्षा तर्क 3 विषयों (35 अंक), अंग्रेज़ी (30 अंक) और मात्रात्मक योग्यता (35 अंक) भी शामिल है। समय अवधि 01 घंटे है। के बारे में पाठ्यक्रम यहाँ के साथ आईबीपीएस प्रारंभिक परीक्षा पैटर्न पूरा विवरण की जाँच करें।

  • मुख्य परीक्षा – कुल अंक: – 200
  • समय अवधि – 2 से 2.30 घंटे
  • पेपर – रीज़निंग पेपर, जनरल एडवेयर पेपर, अंग्रेजी / हिंदी भाषा पेपर, क्वांटिटेटिव एपटीड्यू / संख्यात्मक क्षमता पत्र, कंप्यूटर नॉलेज पेपर, प्रोफेशनल नॉलेज पेपर यहाँ आईबीपीएस परीक्षा की जाँच करें पूरा सिलेबस।

परीक्षा में सभी विषयों का बराबर वजन है, इसलिए आपको हर पेपर पर ध्यान देना चाहिए। और नकारात्मक अंकन भी आपके गलत अंक के 0.25 अंक से लगाए गए उत्तर के लिए आपके समग्र स्कोर गणना पर प्रभाव डालता है।

Also Check : IBPS Exam Paper Pattern

आईबीपीएस परीक्षा के लिए क्या तैयार करना है?

उम्मीदवारों पर ध्यान देना चाहिए कि आईबीपीएस परीक्षा पाठ्यक्रम विषयों और विषयों है क्या। मुख्य रूप से यहां मैं प्रमुख आईबीपीएस परीक्षा विषयों जो सभी परीक्षा में समान महत्व के बारे में बात कर रहा हूँ। और भी, आईबीपीएस परीक्षा या आईबीपीएस तैयारी युक्तियों के लिए तैयार करने के सुझावों पर चर्चा करें।यह विषय ऑनलाइन बैंक परीक्षा की तैयारी में किसी भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। आईबीपीएस के तर्क के लिए कैसे तैयार करें? तर्क भी एक स्कोरिंग हिस्सा है, जिससे आप अपने समग्र स्कोर को बहुत अधिक ऊंचा करने के लिए आसानी से अच्छे अंक अर्जित कर सकते हैं। इस हिस्से में प्रश्नों में से अधिकांश सामान्य प्रकार हैं। यह हिस्सा भी अगर आप पूर्ण एकाग्रता के साथ पैरा पहेली को सुलझाने कम समय लगता है। अधिकतर एक पैरा दिया और 5 से संबंधित प्रश्न। आपको आईबीपीएस परीक्षा के लिए अपनी तैयारियों का एक हत्यारा हिस्सा तर्क करना चाहिए

IBPS परीक्षा के लिए सामान्य ज्ञान कैसे तैयार करें?

सामान्य ज्ञान बैंकिंग परीक्षा में से किसी का एक मूलभूत हिस्सा है। यदि आप दैनिक अखबार की आदत के साथ भारत में दैनिक घटनाओं और गतिविधियों के बारे में जानते हैं, तो गंभीरता से आप आसानी से सामान्य ज्ञान के अधिकांश भाग को कवर कर सकते हैं। आप आसानी से परीक्षा के इस खंड में अच्छी तरह से स्कोर कर सकते हैं।

जीके पेपर मौजूदा मामलों के साथ अधिकांश भाग को कवर करता है इसलिए इसे बैंकिंग और वित्त सेक्टर से जुड़ा गंभीर रूप से ध्यान केंद्रित करें। आईबीपीएस परीक्षाओं में, वर्तमान मामलों के जनरल जागरूकता के ज्यादातर सवाल पूछे जाते हैं। मुख्य रूप से बैंकिंग और वित्त क्षेत्र से संबंधित वर्तमान मामलों पर ध्यान केंद्रित करें अपने सामान्य ज्ञान को बढ़ाने के लिए आपको दैनिक समाचार पत्रों और पत्रिकाओं को पढ़ना शुरू करना चाहिए।

ध्यान केंद्रित करने के लिए जीके विषय :

पिछले छह महीनों के वर्तमान मामले, भारतीय अर्थव्यवस्था प्रश्न, विपणन, पुरस्कार और सम्मान खेल, वित्त, भारतीय संविधान, कृषि, बैंकिंग का इतिहास, बैंकिंग शर्तें, आरबीआई कार्य, वित्तीय-मौद्रिक नीतियां, आदि। आईबीपीएस परीक्षा जीके पाठ्यक्रम विवरण में और जीके के लिए आईबीपीएस की तैयारी युक्तियाँ।

IBPS परीक्षा के लिए अंग्रेजी को कैसे तैयार किया जाए?

अंग्रेजी / हिन्दी भी आईबीपीएस परीक्षा में विषयों स्कोरिंग कर रहे हैं। आप अपनी पृष्ठभूमि स्ट्रीम के अनुसार उनमें से एक चुन सकते हैं। परीक्षक अपने अंग्रेजी ज्ञान को देखना चाहता है कि आप इस विषय में कैसे काम करते हैं क्योंकि अंग्रेजी एक वैश्विक भाषा है, आपको इसके बारे में बुनियादी जानकारी में सही होना चाहिए।

लेकिन सभी प्रतिभागियों ने इस हिस्से का लाभ नहीं उठाया क्योंकि इस विषय के मूलभूत आधार भूजल पर स्पष्ट नहीं हैं, इसलिए वे हमेशा इस अंग्रेजी विषय से डरते रहे और इस हिस्से में बिना अंकुरित। इसलिए बेहतर समाधान के लिए आप हिंदी चुनते हैं या अंग्रेजी के लिए अच्छी तरह से तैयार होते हैं।

Don’t Miss : IBPS PO English Books

फोकस करने के लिए अंग्रेज़ी के विषय :

रिक्त स्थान, समझने के मार्ग, वाक्यांशों, और मुहावरों को भरें, त्रुटि पूछे जाने वाले प्रश्न, प्रक्षेपण, वाक्य पुनर्विकास प्रश्न, आदि। यहां तक कि, यहां पढ़ने के लिए – अंग्रेजी भाषा के लिए आईबीपीएस तैयारी युक्तियाँ।

कंप्यूटर ज्ञान :

कंप्यूटर ज्ञान आईबीपीएस परीक्षा के लिए एक अतिरिक्त विषय है इसमें दूसरों की तरह समान अंक भी होते हैं, इसलिए इसे या तो नहीं लें यहां परीक्षार्थी कंप्यूटर के बारे में अपने कंप्यूटर कौशल और बुनियादी ज्ञान का परीक्षण करना चाहता है। तो आपको कंप्यूटर के बारे में सबको अवगत होना चाहिए। आप इस विषय से अधिक तेजी से स्कोर कर सकते हैं क्योंकि कंप्यूटर सिलेबस मानदंड इतने विशाल नहीं हैं, और अधिक समय लेने वाली नहीं हैं।

फ़ोकस करने के लिए कंप्यूटर विषय :

कम्प्यूटर के बुनियादी ज्ञान, ऑपरेटिंग सिस्टम फ़ंक्शंस, बेसिक इंटरनेट ज्ञान और प्रोटोकॉल, कंप्यूटर बेसिक प्रश्न, नेटवर्क मूल बातें (लैन और वान), पीढ़ियों के कंप्यूटर, इनपुट और आउटपुट डिवाइस, शॉर्टकट्स और मूल ज्ञान एमएस वर्ड, एमएस एक्सेल, एमएस पावर प्वाइंट, कम्प्यूटर शॉर्टकट्स, आदि।

Read Also : IBPS Exam Computer Syllabus topics

ध्यान केंद्रित करने के लिए योग्यता के विषय :

डेटा इंटरप्रिटेशन, सीक्वेंस एंड सीरीज़, नंबर सिस्टम, द्विघात समीकरण, अनुक्रम एवं सीरीज़, अनुपात, अनुपात प्रतिशत और औसत, सरलीकरण आदि।

Check Also : IBPS Exam Quantitative Aptitude Complete Syllabus topics

पेशेवर ज्ञान : 

IBPS व्यावसायिक ज्ञान पत्र केवल विशेषज्ञ अधिकारी पद के लिए है आईबीपीएस इतने पदों में आईटी अधिकारी, कृषि क्षेत्र अधिकारी, विधि अधिकारी, मानव संसाधन / कार्मिक अधिकारी, राजभाषा अधिकारी, विपणन अधिकारी जैसे विभिन्न पद शामिल हैं। प्रत्येक पद के लिए आईबीपीएस पेशेवर ज्ञान पाठ्यक्रम विशेष के अनुसार अलग है।

आप जिस पोस्ट के लिए आवेदन कर रहे हैं उसके लिए आपको तैयार करना चाहिए। अगर आईटी अधिकारी परीक्षार्थी के लिए आवेदन करने वाले छात्र आईटी सेक्टर से सवाल पूछेंगे, और यदि उम्मीदवार एएफओ परीक्षा के लिए आवेदन कर रहे हैं तो आपको कृषि क्षेत्र के सवालों का सामना करना होगा। इसके लिए सभी श्रेणी पोस्ट पाठ्यक्रम देखें।

मुझे बताओ कि आप क्या सोचते हो! या किसी भी आईबीपीएस तैयारी युक्तियाँ जो आप साझा करना चाहते हैं और जो कुछ भी आप हमारे साथ साझा करना चाहते हैं जैसे कि आपका अनुभव, सुझाव, और कोई अन्य युक्तियां हमारी टिप्पणी अनुभाग का उपयोग करती हैं या आईबीपीएस गाइड सारांश में हमें मेल आईबीपीएस के लिए तैयार करने के लिए कैसे करें? आईबीपीएस आधिकारिक साइट – www.ibps.in

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Indian Railway Recruitment - RRB Jobs © 2017 Frontier Theme