सैनिक के लिए भारतीय सेना लिखित परीक्षा के लिए कैसे क्रैक / तैयार करें | जीडी | लिपिक | शिल्पकार

30 दिनों के भीतर भारतीय सेना लिखित परीक्षा परीक्षा के लिए तैयार कैसे करें (1 महीने) | सेना ओपन भारती भर्ती तैयारी टिप्स: भारतीय सेना युवा पीढ़ी के बीच सबसे अधिक इच्छुक और महत्वाकांक्षी क्षेत्र बन गई है। साथ ही नौजवानों को किसी भी तरह से भारतीय सेना के अलग होने के सभी फायदे हैं, इसलिए वे भारतीय सेना के हाल के मानक के बारे में जानते हुए भारतीय सेना के तहत नौकरी पाने के लिए बहुत कड़ी मेहनत करते हैं। उम्मीदवार जो भारतीय सेना में भर्ती करना चाहते हैं, उन्हें आगामी अवसरों पर पहले नज़र रखना चाहिए। उम्मीदवारों को 2-3 महीने पहले उनके स्थान पर जगह देने का सुझाव दिया जाता है यदि उनकी राज्य में किसी भी खुली रैली है। उम्मीदवारों को आगामी आयोजनों में अपडेट करना चाहिए। उम्मीदवारों को एक वर्ष में एक मौका मिलेगा, इसलिए इसे याद मत करें, अपने आप को आगामी रैली के साथ अद्यतन रखें।

 भारतीय सेना

                                                        भारतीय सेना 2017

कुछ दिनों में भारतीय सेना लिखित परीक्षा के लिए कैसे तैयारी करें।

अपने दस्तावेज़ों को व्यवस्थित करें

उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करने के लिए सुझाव दिया जाता है कि वे अपने दस्तावेज़ तैयार रखें। यह भर्ती प्रक्रिया का सबसे जरूरी हिस्सा है कि सत्यापन दस्तावेज के दौरान आवश्यक दस्तावेजों के alck के कारण कोई समस्या उत्पन्न नहीं होनी चाहिए। यह ऐसा नहीं होना चाहिए कि उम्मीदवारों का चयन नहीं हुआ क्योंकि वे अपने दस्तावेज़ों के साथ तैयार नहीं थे। इसलिए अपने दस्तावेज़ों को कम से कम 1-2 महीने पहले तैयार रखें।

निम्नलिखित में ऐसे दस्तावेजों को शामिल किया गया है जो भारती के दिन आवश्यक हैं:

  • कक्षा 10 का प्रमाण पत्र उत्तीर्ण करना (उस पर जन्म तिथि)।
  • 10 वीं और 12 वीं कक्षा की मार्क शीट (के लिए आवेदन किए गए पद के अनुसार)।
  • जती प्रामाण पत्र (कास्ट प्रमाण पत्र) से आवेदन करने वाले राज्य का अधिवास।
  • गांव सरपंच द्वारा हस्ताक्षरित तस्वीर के साथ अक्षर का प्रमाण पत्र (6 महीने से अधिक आयु नहीं)।
  • वर्ण / विद्यालय हेडमास्टर द्वारा जारी वर्ण प्रमाणपत्र।

एक बार जब आपके पास उपरोक्त सभी दस्तावेज हैं तो आप भारतीय सेना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Don’t Miss : Indian Army Soldier Eligibility Criteria

सेना भर्ती प्रक्रिया:

उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन करने की आवश्यकता है और फिर उन्हें भर्ती के लिए अपना प्रवेश पत्र प्राप्त करना चाहिए। उम्मीदवारों को अपने प्रवेश पत्र को भारती मैदान में ले जाने की आवश्यकता है क्योंकि इसे वहां चेक किया जाएगा। एक बार जब आप लाइन में होते हैं, तो आपकी ऊंचाई की जांच भी की जाएगी, उम्मीदवारों को यह याद रखना चाहिए कि सर्वोत्तम मानकों का सर्वोत्तम चयन करने के लिए भौतिक मानकों को उठाया जा सकता है। इस उम्मीदवारों को दौड़ के चरण के लिए एक समूह में वर्गीकृत किया जाएगा। योग्यता की दौड़ के बाद, आपकी छाती को मापा जाएगा। इसके बाद मेडिकल राउंड और आखिर में लिखित परीक्षा होगी। अंत में मेरिट सूची बनाई जाती है।

भारतीय सेना रेसिंग और शारीरिक परीक्षण के लिए तैयार कैसे करें:

यहां कुछ युक्तियां हैं जो चीजों को थोड़ा आसान बनाती हैं:

Buy Now : Upcoming Indian Army Recruitments

नियमितता बनाए रखना

नियमित अभ्यास सबसे महत्वपूर्ण कारक है क्योंकि नियमित अभ्यास आपकी सहनशक्ति का निर्माण कर सकता है और यह आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होगा। तो भर्ती से 1-2 महीने पहले अभ्यास करना शुरू करें।

  • उम्मीदवारों को मजबूत इच्छा होनी चाहिए।
  • उम्मीदवारों को चलाने के लिए जूते की एक अच्छी जोड़ी खरीदनी चाहिए।
  • चलने के बाद कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कितने प्यास हैं, लेकिन चलने या दौड़ने के दौरान बहुत अधिक पानी नहीं पीते हैं, यह आपके स्वास्थ्य का कारण बन सकता है या घातक भी हो सकता है।
  • बजाय सड़क और कठिन सतह पर जमीन पर चलाने की कोशिश करें।
  • धीरे-धीरे खींचकर या चलने से आपके शरीर को गर्म करने का प्रयास करें।

रैली में

शुरूआत में पहली पंक्ति को प्राप्त करने या पहले बैच प्राप्त करने के लिए और बहुत अधिक ऊर्जा जलाने से बचें, सभ्य स्थान पर चलाएं। अंतिम गोद में आपको गति बढ़ाएं और आखिरी गोद में अपना सर्वश्रेष्ठ देने का प्रयास करें।

भारतीय सेना के लिए तैयारी कैसे करें – लिखित परीक्षा

भौतिक और चिकित्सा परीक्षण लिखित परीक्षा के बाद भारतीय सेना में भर्ती में सबसे मुश्किल बात है। लिखित परीक्षा में सैनिक क्लर्क पेपर प्रारूप, सैनिक तकनीकी परीक्षा प्रारूप, सैनिक नर्सिंग सहायक प्रारूप, सैनिक ट्रेडर्स परीक्षा पैटर्न शामिल हैं। ये परीक्षा अधिकतम 100 अंक होगी या 200 अंकों की हो सकती है, या दो भाग भाग -1 और भाग -2 में विभाजित हो सकती है। 100 अंकों के पेपर उत्तीर्ण अंकों में लगभग 32 अंक होना चाहिए और 200 अंक में पेपर के उम्मीदवारों को कम से कम 80 अंक अर्जित करना चाहिए।

Dont Miss : Indian Army Latest Books

सेना लिखित परीक्षा तैयारी युक्तियाँ | महत्वपूर्ण बिंदु

  • अध्ययन करते समय मोबाइल फोन से बचने की कोशिश करें, क्योंकि वे बहुत व्याकुलता पैदा करते हैं।
  • अध्ययन करने के लिए सबसे अलग या अलग कमरे ले लो विश्वास करें कि जब आपको परेशान करने के लिए ध्यान देना है, तो आपका मुख्य ध्यान अध्ययन पर होगा।
  • तिथियां और समय बहुत मुश्किल हो सकता है और उन्हें याद रखना बहुत कठिन होता है ताकि उन्हें दोहराएं और आप अपने दोस्तों के साथ उनके बारे में भी बात कर सकते हैं।
  • हमेशा नियमित अध्ययन और नोट्स बनाने की आदत करें
  • हमेशा सकारात्मक रहें और उन चीजों के बारे में सोचें जो आपको प्रेरित करती हैं।
  • अखबार पढ़ने की आदत करें, इससे आपको मौजूदा मामलों पर मजबूत पकड़ बनाने में मदद मिलेगी।
  • स्मृति और शरीर को प्रभावित करने में एक प्रमुख भूमिका निभाते समय अच्छी आहार और नींद बनाए रखने की कोशिश करें।

भारतीय सेना रैली भारती चयन मानदंड के लिए नया पैटर्न

ठीक है, यह सभी उम्मीदवारों के लिए बुरी खबर हो सकती है कि भारतीय सेना भारतीय सेना के लिए ओपन भारती भर्ती के लिए चयन योजना में परिवर्तन कर रही है। अब शारीरिक परीक्षण से पहले सामान्य लिखित परीक्षा होगी। अब तक, उम्मीदवारों को पीएसटी, पीईटी पहले से गुजरना पड़ा और तब लिखित परीक्षा आयोजित की गई, लेकिन भारतीय सेना ने अब चयन प्रक्रिया को बदल दिया है। एक इच्छुक, जो लिखित परीक्षा में विफल रहता है, को ओपन भारती से अयोग्य घोषित किया जाएगा। उम्मीदवार, जो लिखित परीक्षा उत्तीर्ण करेंगे, उन्हें चिकित्सा और भौतिक के लिए बुलाया जाएगा। यदि उम्मीदवार इन चरणों का पालन करते हैं तो उन्हें भारतीय सेना में शामिल होना आसान होगा और यह उनका आत्मविश्वास बढ़ाएगा और परीक्षा प्रक्रिया के दौरान उनके डर को दूर करने में मदद करेगा और निश्चित रूप से वे सफलता हासिल कर सकते हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Indian Railway Recruitment - RRB Jobs © 2017 Frontier Theme
Independent Call Girls in Mussoorie