भारतीय सरकारी बैंक क्लर्क / पीओ / एसओ पुस्तकें अध्ययन सामग्री पीडीएफ डाउनलोड

एसबीआई पीएनबी आरबीआई के सरकारी बैंक लिपिक पीओ एसओ परीक्षा किताबें पीडीएफ और लिखित टेस्ट पेपर तैयारी पुस्तकें मुफ्त डाउनलोड: जैसा कि आज कई युवा सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में नौकरी पाने की ओर देख रहे हैं, और शीर्ष प्रश्न अब सुन चुके हैं मैं बैंक परीक्षाओं के लिए कैसे तैयार हूं?

 भारतीय सरकारी बैंक क्लर्क

                                                   भारतीय सरकारी बैंक क्लर्क

सरकारी बैंक परीक्षा किताबें तैयार करना अध्ययन सामग्री डाउनलोड करें

बैंक परीक्षा की सर्वोत्तम किताबें: आईटी कंपनियों में मंदी के भय के बाद डर कॉलेज फ्रेशर्स सार्वजनिक क्षेत्र की तलाश कर रहे हैं जो नौकरी की सुरक्षा प्रदान करते हैं। इसलिए अपनी जगह सुरक्षित करने के लिए कई ग्रैड अब उच्च निजी क्षेत्र के निजीकरण पर सरकारी नौकरियों का चयन कर रहे हैं। जैसा कि एक नया प्रवृत्ति उभर रहा है, इसलिए यहां जॉबगेज.इन द्वारा दिए गए व्यावहारिक सुझावों का संकलन नए आवेदकों द्वारा उपयोग किया जा सकता है जो नहीं थे अब तक बैंक परीक्षाओं में वृद्धि करने में सक्षम है।

क्या बैंकों में नौकरियां?

अन्य संगठन के रूप में सरकार बैंकों की योग्यता, परिस्थितियों, नौकरी प्रोफ़ाइल, वेतन आदि के अनुसार कई पद हैं। फ्रेशर्स के लिए केवल तीन पद उपलब्ध हैं:

  • क्लर्क या सिंगल विंडो ऑपरेटर (एसडब्ल्यूओ)
  • प्रमाणीकरण अधिकारी
  • विशेषज्ञ अधिकारी

इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि उम्मीदवार पहले उन पदों का फैसला करें, जिनसे वे शामिल होना चाहते हैं और इसके लिए निर्धारित मानदंडों को पूरा किया है।

सामान्य परीक्षा के लिए योजना प्रारंभ करें:

एक बार परीक्षा के लिए तैयार करने का समय तय करने के बाद, बैंकिंग कर्मियों के चयन (आईबीपीएस) द्वारा आम लिखित परीक्षा में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों को एकल परीक्षा के लिए आवेदन करना होगा और बैंक भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं।

प्रश्नपत्र की संभावना या शायद सबसे अधिक निम्नलिखित अनुभाग होंगे:

तर्क, संख्यात्मक तर्क या मात्रात्मक आयाम, अंग्रेजी, सामान्य जागरूकता और कंप्यूटर ज्ञान।

प्रयास करें:

जैसा कि प्रतियोगिता का स्तर उच्च होगा, यह बहुत एकाग्रता के साथ तैयार करना आवश्यक है और व्यक्तिगत प्रयास किए जाने की संभावना है

  • दिए गए समय के भीतर प्रश्नों का उत्तर देने के लिए परीक्षा पैटर्न और फ्रेम शॉर्टकट या आसान तरीके समझना आवश्यक है।
  • नियमित अभ्यास के साथ आप आत्मविश्वास स्तर को बढ़ावा देंगे और आप बिना किसी भी डर के परीक्षा में भाग लेने के लिए आसान होंगे।
  • आगामी बैंक परीक्षाओं और नौकरियों पर नज़र रखें, विशिष्ट बैंकिंग संगठन के बारे में एक अद्यतन जानकारी इकट्ठा करें जिसे आप चाहते हैं या आप पर आवेदन करना चाहते हैं।

अभ्यास पूर्णता की ओर जाता है:

योग्यता के मुकाबले उच्च अंक स्कोर करना अधिक महत्वपूर्ण है क्योंकि इससे आप की संभावना बढ़ जाती है

यदि आप अधिक अभ्यास करते हैं, तो आपके अच्छे अंक तक पहुँचने का अधिक मौका है। इसके लिए दो तरीके हैं:

कोचिंग केंद्र: प्रत्येक शहर / शहर में कई कोचिंग केंद्र हैं, आप कई प्रशिक्षकों तक पहुंच सकते हैं ताकि संदेह, नियमित नकली परीक्षण और व्यक्तिगत ध्यान को हल किया जा सके। कोचिंग शुल्क 6000 रुपये से शुरू होता है और 10,000 रुपये तक जाता है।

आत्म अध्ययन: अच्छे अंक स्कोर करने में स्व-अध्ययन सबसे महत्वपूर्ण बात है, आप परीक्षा वर्गों की तैयारी में अन्य कार्यों के बीच कुछ समय समर्पित कर सकते हैं।

प्रश्न पत्र, गाइड, पिछले वर्षों की किताबें अब हर पुस्तक की दुकान में उपलब्ध हैं। प्रत्येक दुकान में एक किताब की लागत 100 से 400 रुपये से शुरू होती है।

साक्षात्कार:

साक्षात्कार, लिखित परीक्षा के बाद समूह चर्चा आयोजित की जाएगी और यह नियुक्ति के लिए उम्मीदवारों के चयन के लिए निर्णायक कारक होगा।

चूंकि अधिकांश प्रश्न बैंकिंग, अर्थव्यवस्था और नीति से संबंधित होंगे, आगामी घटनाओं के बारे में गहरा ज्ञान होना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Indian Railway Recruitment - RRB Jobs © 2017 Frontier Theme
Independent Call Girls in Mussoorie