कांस्टेबल और सब इंस्पेक्टर के लिए उत्तराखंड पुलिस लिखित परीक्षा के लिए सर्वश्रेष्ठ पुस्तकें

कांस्टेबल और सब इंस्पेक्टर के लिए उत्तराखंड पुलिस लिखित परीक्षा के लिए सर्वश्रेष्ठ पुस्तकें: उत्तराखंड में पुलिस की नौकरी के लिए कोशिश कर रहे सभी छात्रों को उत्तराखंड परीक्षा की लिखित परीक्षा के लिए इस्तेमाल की जाने वाली पुस्तकों के विवरण की जांच करनी चाहिए। कई उम्मीदवार जो केवल पुलिस की नौकरियों के लिए ही केंद्रित हैं, उन नौकरी के लिए आवश्यक फिर से यात्राएं ढूँढ़ने की कोशिश करनी चाहिए। हर साल उत्तराखंड विभाग में इतनी रिक्तियां खुलती है। आवेदन फॉर्म उत्तराखंड पुलिस की आधिकारिक वेबसाइट अर्थात www.uttarakhandpolice.uk.gov.in में प्रदान किया जाता है।

उत्तराखंड पुलिस

उत्तराखंड पुलिस उत्तराखंड की कानून लागू करने वाली एजेंसी है। यह वर्ष 2000 में गठन किया गया था। एक ही वर्ष में राज्य का विभाजन हुआ था। उत्तर प्रदेश से विभाजन के बाद, हम कई अन्य नियम प्राप्त करते हैं। राजधानी बनने के बाद उत्तराखंड की राजधानी शहर बदल दिया गया है। अब उत्तराखंड पुलिस को भारत में 16 वीं सबसे अच्छी पुलिस के रूप में दर्जा दिया गया है।

यह अंत नहीं है लेकिन शुरुआत यह पहले की तुलना में बेहतर रहेगी। हर साल इतने सारे पद हैं और नौकरी की अधिसूचना की घोषणा उत्तराखंड पुलिस की है। एक डिप्टी में उम्मीदवार के चयन के बाद विभिन्न चरणों में चयन किया जाता है और एक पुलिसकर्मी का कार्य करता है यह लेख उन लोगों के लिए लिखा गया है जो पुलिस चयन में प्रयास कर रहे हैं। इसे पढ़ने के बाद, आप भर्ती के बारे में बहुत सारी जानकारी जानना चाहते हैं।

उत्तराखंड पुलिस लिखित परीक्षा, पुस्तक पाठ्यक्रम और टेस्ट पेपर

यदि आप किसी भी चीज के लिए तैयारी कर रहे हैं तो इसका मतलब है कि प्रतियोगिता, युद्ध। आपको इसके सभी उत्सुक विवरणों को जानना चाहिए। क्योंकि यह जानने के बाद ही आप इसके लिए लड़ सकते हैं और सफल होते हैं तो यह लेख उन विद्यार्थियों को उजागर करने के लिए लिखा गया है जिन्होंने अपनी तैयारी शुरू कर दी है। ये तैयारी हर विषय के महत्व को जानने के बाद किया जाता है जिसे हमें अध्ययन करने की आवश्यकता है।

आपको यह जानना चाहिए कि किस विषय की ज़रुरत है यह जानकारी आपको तैयार करने के लिए एक अध्ययन योजना प्रदान करेगी। पुलिस बल में चयन करने के लिए गुलाब का बिस्तर नहीं है। नहीं। प्रतिस्पर्धा करने वाले विद्यार्थियों की संख्या लगभग बकाया नहीं है किसी भी उम्मीदवार के चयन का प्रतिशत भाग्य पर निर्भर करता है और तैयार करने में कड़ी मेहनत पर निर्भर करता है, इसलिए वह सब कुछ के लिए तैयार रहें।

एक छात्र को एक परीक्षा में अर्हता प्राप्त करने के लिए अपने पैसे, समय और कड़ी मेहनत को जोड़ना होगा। तो आपको अपने रास्ते में आने वाले सभी बाधाओं के लिए तैयार रहना चाहिए। मुझे लगता है कि प्रेरक पक्ष में जाने में सामग्री है, लेकिन अब हमें परीक्षा की तकनीकी के बारे में बात करनी चाहिए।

उन उम्मीदवार जो उत्तराखंड पुलिस में आगामी परीक्षा के लिए पढ़ रहे हैं हम इसके लिए उपयोग किए जाने वाले सभी अध्ययन सामग्री प्रदान करेंगे लिखित परीक्षा के लिए पुस्तकें, पाठ्यक्रम और टेस्ट पेपर यहां से डाउनलोड किए जा सकते हैं।

एक लिखित परीक्षा में, अध्ययन सामग्री एक बहुत महत्वपूर्ण बात है यदि आपके पास सही अध्ययन सामग्री है तो आप परीक्षा को आसानी से साफ़ करेंगे अध्ययन सामग्री को आपके पाठ्यक्रम के विश्लेषण के बाद चुना जाना चाहिए। आप पाठ्यक्रम सभी विषयों के साथ लिखे गए हैं, जिन्हें परीक्षा के लिए कवर किया जाना चाहिए। इसलिए आपके अध्ययन सामग्री में परीक्षा में सभी विवरण शामिल किए जाने चाहिए।

यदि आप उत्तराखंड पुलिस दस की रिक्तियों के लिए आयोजित लिखित परीक्षाओं के लिए जा रहे हैं तो आपको इस लेख को पढ़ना चाहिए। यहाँ हम शामिल हैं

  • लिखित परीक्षा के लिए पुस्तकें
  • पाठ्यक्रम का विवरण
  • लिखित परीक्षा का परीक्षा पैटर्न

उत्तराखंड पुलिस लिखित टेस्ट

परीक्षा के लिए इतने सारे चरण हैं कि आप पहले से ही जान सकते हैं .. इनमें से सबसे महत्वपूर्ण हैं

  • भौतिक परीक्षण
  • लिखित परीक्षा
  • साक्षात्कार

यहां हम केवल लिखित परीक्षण पर ध्यान केंद्रित करेंगे। लिखित परीक्षा को खाली करने के लिए आपको उस पाठ्यक्रम का विवरण चाहिए जिस पर आपकी लिखित परीक्षा आधारित होगी।
पेपर I: – पेपर में 100 प्रश्न हैं। हर सवाल का एक अंक और नकारात्मक अंकन किया जाता है। हर गलत जवाब के लिए 0.25 अंक काट लिया जाएगा।

पेपर 1 हिंदी भाषा पर आधारित है कई छात्र हिंदी की वजह से परीक्षा में अच्छे अंक हासिल करने में सक्षम नहीं हैं। जैसा कि हम अपने दैनिक जीवन में इतना अंग्रेजी का प्रयोग कर रहे हैं कि हिंदी अस्तित्व खतरे में है। समय हिंदी का उपयोग गायब हो गया है जबकि हिंदी हमारी राष्ट्रीय भाषा है। इसलिए इस गन्दा चर्चा को छोड़ दें, हमें परीक्षा के बारे में बात करनी चाहिए

Paper I (General Hindi)

  •  पेपर 1 में शामिल विषयों में हिंदी, वाक्यों का परिवर्तन, शब्दों के रूपांतरण, संधि, समसा, विरोधात्मक और समानार्थक शब्द हैं।
  • शब्दों, मुहावरों और वाक्यांशों में सामान्य त्रुटियों का सुधार, ताधिता और कृदुंत, विराम चिह्न, रचना, एक अनदेखी मार्ग की समझ।

जैसा कि आप ऐसे विषयों को जानते हैं जिन्हें परीक्षा में शामिल किया जाना चाहिए। अब उत्तराखंड पुलिस के लिए हिंदी का अध्ययन करने के लिए कुछ किताबों के बारे में बात करना।

कट-ऑफ़ सामान्य हिंदी के लिए: – 90+

पेपर II: पेपर II के पास परीक्षा में तीन भाग हैं I ये तीन भागों हैं

  • सामान्य ज्ञान और तर्क: – जीके सेक्शन में कुल पचास प्रश्नों की संख्या में कहा जाएगा। सभी सवालों के एक अंक ले।
  • सामान्य जागरूकता: – सामान्य जागरूकता से सत्तर पाँच प्रश्न पूछे जाएंगे, प्रत्येक प्रश्न यहां से पूछा जाएगा।
  • सामान्य एपटीट्यूड: आपके पास 50 प्रश्न हैं जो गणित से होंगे। प्रश्नों के निशान दूसरे के समान होंगे, अर्थात् एक अंक।
  • उत्तराखंड पुलिस के लिए जी.के. और तर्क में शामिल विषय

दृश्य स्मृति, भेदभाव, syllogistic तर्क, analogies, समानताएं और अंतर, स्थानिक दृश्य, स्थानिक अभिविन्यास, समस्या हल, विश्लेषण, निर्णय, अवलोकन, संबंध अवधारणाओं, अंकगणितीय तर्क, मौखिक और आंकड़ा वर्गीकरण, अंकगणितीय संख्या श्रृंखला, गैर मौखिक श्रृंखला, कोडन और डिकोडिंग, कथन निष्कर्ष, निर्णय लेने

उत्तराखंड पुलिस के लिए सामान्य जागरूकता में शामिल विषय

भारतीय इतिहास, वर्तमान घटनाक्रम, भारतीय राजनीति, बैंकिंग, सामान्य विज्ञान, सामान्य ज्ञान से सत्तर पांच प्रश्न पूछे जाएंगे।

उत्तराखंड पुलिस के लिए सामान्य योग्यता में शामिल विषय

सामान्य योग्यता में गणित के प्रश्न शामिल हैं I गणित जो हम 10 वीं कक्षा में अध्ययन करते हैं। यदि आप इस विषय को देखते हैं तो आप देख सकते हैं कि 10 वीं कक्षा के सभी विषयों विषय उम्र, गति और दूरी, समय और कार्य, क्षेत्र, लाभ और हानि, सरल और चक्रवृद्धि, समय और स्पीड, निवेश, एचसीएफ एलसीएम, उम्र पर समस्या, बार ग्राफ, सचित्र ग्राफ, पाई, चार्ट, सरलीकरण पर समस्याएं हैं , औसत, प्रतिशत

पेपर द्वितीय के लिए कट ऑफ 190+ है

उत्तराखंड पुलिस लिखित परीक्षा के लिए पुस्तकें

बाजार में बहुत सारी किताबें उपलब्ध हैं। या यदि आप इंटरनेट पर खोज करते हैं तो विकल्प बहुत ज्यादा हैं यदि आप एक अच्छी किताब चुनते हैं तो तैयारी ठीक से किया जा सकता है। इसलिए पुस्तक खरीदने से पहले पाठ्यक्रम और लेखक के बारे में सभी विवरण देखें।

उत्तराखंड पुलिस कांस्टेबल के लिए किताबें

  1. Uttarakhand Police/P.A.C./Fireman Constable Pariksha
  2. Uttarakhand Police Constable (P.A.C & Fireman) bharti Pariksha
  3. Uttarakhand Head Constable Evam Ranker Sub Inspector Objective Model Prashnotri
  4. Uttarakhand Police Mahila Up-Nirikshak (Nagrik Police) Seedhi Bharti Pariksha 2017

उत्तराखंड पुलिस सब इंस्पेक्टर के लिए किताबे

  1. Uttarakhand Police: Sub-Inspector/Platoon Commander Exam Guide
  2. Uttarakhand Police Sub Inspector Platoon Commander Recruitment Exam Guide
  3. Uttarakhand Sub-Inspector Police Bharti Pariksha
  4. Uttarakhand Police Inspector SI Recruitment Practice Sets (Hindi)
  5. Uttarakhand Ranker Sub-Inspector Vibhagiya Pariksha
  6. Uttarakhand Head Constable Evam Ranker Sub Inspector Objective Model Prashnotri

उम्मीदवारों को किताब मिलने के बाद उन्हें अपनी तैयारी शुरू करने और उनके अध्ययन के समय को विनियमित करने की आवश्यकता होती है। छात्रों को इस बात को ध्यान में रखना चाहिए कि उन्हें दो पहलुओं में तैयार करने की आवश्यकता है I भौतिक और मानसिक।

उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा में बैठने से पहले शारीरिक परीक्षण के लिए अर्हता प्राप्त करना होगा। भौतिक परीक्षण के योग्य होने के बाद, उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा के लिए अनुमति दी जाएगी।

अगर आपने इस फॉर्म को भर दिया है तो आपको इन सभी विवरणों को पता होना चाहिए ताकि आप नौकरी पा सकें। अगर आप उत्तराखंड पुलिस की तैयारी कर रहे हैं तो आपको इन बातों के बारे में जानना चाहिए।

अगली बात मैं आपको सुझाव देता हूं कि परीक्षा में प्रतियोगिता का एक उच्च स्तर होगा। उम्मीदवार जो इसके लिए तैयारी कर रहे हैं वे इतने साल के लिए कोशिश कर रहे हैं। छात्रों का चयन बहुत कम अंतर से नहीं किया गया था। तो प्रतियोगिता का स्तर पहले की तुलना में बहुत अधिक है।

इसके लिए सभी पहलुओं को जानना चाहिए। लेकिन अगर आपको नौकरी मिल गई तो आप किसी भी सरकारी विभाग में जीवन सबसे अच्छे होंगे। इतने सारे वेतन और भत्ते हैं जो उत्तराखंड में एक पुलिसकर्मी का आनंद ले रहे हैं। सेवा की अवधि आपको बहुत अनुभव प्रदान करेगी आप उत्तराखंड के सभी धार्मिक स्थानों में घूमने के लिए गहरा हो जाएगा ये जगह दुनिया भर में अपनी विशिष्टता के लिए मशहूर हैं

तो यह एक आकर्षक पहलू है जिसके लिए कई उम्मीदवार सपने देखते हैं। यदि आप भी इस तरह से अपना जीवन जीना चाहते हैं तो आपको इसके लिए तैयारी करनी चाहिए। हमने अध्ययन सामग्री के सभी पहलुओं को सूचीबद्ध किया है, जिनकी आपको आवश्यकता है।

उत्तराखंड पुलिस निरीक्षक परीक्षा किताबें

  • संगठन का नाम: उत्तराखंड पुलिस
  • पदों का नाम: उप निरीक्षक (एसआई), सहायक उपनिरीक्षक (एएसआई), कांस्टेबल
  • पदों का प्रकार: भर्ती
  • आधिकारिक वेबसाइट: www.uttarakhandpolice.uk.gov.in
Updated: September 6, 2017 — 11:38 am

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Indian Railway Recruitment - RRB Jobs © 2017 Frontier Theme
Independent Call Girls in Mussoorie